Menu
Your Cart

Bhakti_Sangrah - hanuman RSS Feed

19 Apr हनुमान जन्मोत्सव कैसे मनाए
jipanditji 0 1188
पवनपुत्र हनुमान कहें या मारुति नंदन, संकटमोचन हनुमान हर किसी परिस्थिति में अपने भक्तों के संकट हर लेते हैं। हनुमान जन्मोत्सव चैत्र माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। हनुमान जन्मोत्सव के दिन सभी भक्त हन..
12 Mar मंगल के प्रभाव और उपाय
jipanditji 2 814
ख़राब मंगल के परिणाम- इंसान क्रूर और हिंसक स्वभाव का होता है आत्मविश्वास और साहस का स्तर कमजोर होता है संपत्ति और जमीन के मामले में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इंसान को रक्त सम्बन्धी समस्याएँ हो..
07 Mar !! श्री हनुमान चालीसा अर्थ सहित !!
jipanditji 1 503
ॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐश्री गुरु चरण सरोज रज, निज मन मुकुरु सुधारि।बरनऊँ रघुवर बिमल जसु, जो दायकु फल चारि।?《अर्थ》→ गुरु महाराज के चरण.कमलों की धूलि से अपने मन रुपी दर्पण को पवित्र करके श्री रघुवीर के निर्मल ..
01 Mar हनुमान जी की माता एक अप्सरा
jipanditji 1 533
 माता अंजनी से हनुमान के जन्म की कथा तो हम सब ने सुनी है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं की माता अंजनी किसी समय इंद्र के दरबार में पुंजिकस्थला नामक एक अप्सरा हुआ करती थी।ऐसा माना जाता है की एक बार पुजिंका..
29 Jan जानिये हनुमान जी को क्यों है मंगलवार प्रिये
jipanditji 2 5977
मंगलवार को हिन्दू पंचांग में भगवान हनुमान जी का दिन माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार इसी दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था|भगवान हनुमान को अजेय, अमर, और बलवान माना गया है और इस दिन उनकी पूजा करने से भक्तो..
23 Jan इन 12 नामों से करे हनुमान जी की स्तुति शीघ्र होंगे प्रसन्न
jipanditji 1 400
इस कलयुग में अगर कोई देवता बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं तो वो हैं हनुमान जी, बजरंग बली की कृपा केवल सामान्य उपाय करने मात्र से ही मिल जाती है, बजरंग बली की नित्य क्रम से आराधना की जाये तो कुंडली के ..
16 Jan पंचमुखी हनुमान कवच
jipanditji 2 411
श्री राम प्रभु के सबसे बड़े सेवक हनुमान जी आज भी किसी स्थान पर जीवित अवस्था में विराजमान हैं।हनुमान जी की पूजा से जीवन में बड़े से बड़े दु:खों से निजात पाया जा सकता है। हनुमान कवच के पाठ से मरता हुआ प्रा..
02 Jan क्यों और कैसे हुआ हनुमान जी का पंचमुखी अवतार?
jipanditji 2 427
पंचमुखी रूप का वर्णन :-पंचमुखी हनुमान के पांच मुंह पांच दिशाओं का प्रतिनिधित्व करता है। पंचमुखी अवतार के प्रत्येक मुख पर दो भुजाएं और त्रिनेत्र हैं। इस स्वरुप में एक मुख नरसिंह, दूसरा मुख गरुड़, तीसरा ..
27 Dec हनुमान जी के उपाय
jipanditji 2 1959
शनिवार को करें नारियल का ये उपायहर शनिवार को एक नारियल लेकर किसी हनुमान मंदिर जाएं। मंदिर में हनुमानजी की प्रतिमा के सामने नारियल को अपने सिर पर सात बार वार लें।इस दौरान हनुमानजी के मंत्र (ऊँ रामदूताय..
29 Apr जानिये कहाँ विराजे हैं हनुमान जी अपने पत्नी के साथ
jipanditji 1 7241
तेलंगाना में है बजरंग बली की पत्नी का मंदिर तेलंगाना के खम्‍मम जिले में हनुमान जी और उनकी पत्‍नी सुर्वचला की पूजा होती है। यहां पर बना यह पुराना मंदिर सालों से लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा है।स्‍थानी..
Showing 1 to 10 of 10 (1 Pages)