Menu
Your Cart

Vrat & Tyohar RSS Feed

25 Mar कनक धारा पूजा: भारी कर्ज से उबरें और वित्तीय स्थिरता में सुधार करें
jipanditji 1 14795
कनक धारा देवी लक्ष्मी का एक रूप है। "कनक" का अर्थ "धन" और "धारा" का अर्थ "प्रवाह" है, इस प्रकार कनकधारा का अर्थ है धन और भाग्य का निरंतर प्रवाह।इस पूजा की उत्पत्ति प्राचीन काल से है। कनक धारा स्तोत्रम..
18 Mar सोलह संस्कार: क्यों आवश्यक हैं सनातन धर्म में ये संस्कार?
jipanditji 1 238
सोलह संस्कार :-शास्त्रों के अनुसार मनुष्य जीवन के लिए कुछ आवश्यक नियम बनाए गए हैं जिनका पालन करना हमारे लिए आवश्यक माना गया है। मनुष्य जीवन में हर व्यक्ति को अनिवार्य रूप से सोलह संस्कारों का पालन करन..
12 Mar विघ्नहर्ता से सुधर सकते हैं वास्तुदोष
jipanditji 2 193
वास्तु पुरुष की प्रार्थना पर ब्रह्माजी ने वास्तुशास्त्र के नियमों की रचना की थी। इनकी अनदेखी करने पर उपयोगकर्ता की शारीरिक, मानसिक, आर्थिक हानि होना निश्चित रहता है। वास्तुदेवता की संतुष्टि गणेशजी की ..
03 Mar अष्टोत्तर शतनामावली: रविवार को कीजिये सूर्य की आराधना इन नामों से! (108 Names of Lord Sun)
jipanditji 1 155
भगवान सूर्य देव आदित्य, रवि, भानु आदि नामों से जाने जाते हैं।उनका तेज इस पूरी सृष्टि को प्रकाशित करता है, इनकी पत्नी का नाम अदिति और छाया है तथा उनके पुत्र शनि देव है जिन्हें न्याय का देवता कहा जाता ह..
21 Feb दस महाविद्या पूजा | Das Mahavidya Puja Benefits & Mantra
jipanditji 2 11440
दस महाविद्या पूजा नारी शक्ति को हिंदू/वैदिक शास्त्रों के माध्यम से अपनी शक्ति और देवत्व के लिए जाना जाता है। दास महाविद्या में देवी माँ-शक्ति के १० अलग-अलग रूप शामिल हैं, जहाँ दस का अर्थ है दस, और महा..
17 Jan कालसर्प योग क्या होता है?
jipanditji 3 14699
कालसर्प योग क्या होता है?कालसर्प योग का नाम सुनते ही डर बैठ जाता है। इस दोष से पीड़‍ित जातक जीवन में कई प्रकार के उतार-चढ़ाव देखता है। जातक महत्वाकांक्षी होते हुए भी पूर्ण सफलता से वंचित रह जाता है।राह..
15 Jan कर्ज से मुक्ति पाने के लिए गजेन्द्र-मोक्ष स्तोत्र का सूर्योदय से पूर्व प्रतिदिन पाठ करना चाहिए
jipanditji 1 167
हिंदू धरम शास्त्रों के अनुसार जब आप किसी भयंकर मुसीबत मैं फँस जाये तो गजेंद्र मोक्ष के पाठ करने से भगवान विष्णु आपको उस मुसीबत से बाहर निकल लेंगे जैसे उन्होंने गजेंद्र नाम के गज को मगरमछ के मुँह से बह..
10 Jan कनकधारा स्तोत्रम् (Kanakadhara Stotram)
jipanditji 1 166
यदि आप धन की इच्छा रखते है और आर्थिक तंगी से परेशान भी है या घर में धन रुक नहीं पा रहा है तो नियमित रूप से श्री कनकधारा स्तोत्र का पाठ करे निश्चित ही आपकी समस्याएं दूर हो जाएंगी। पुराणों में कनकधारा य..
02 Jan जानें कैसे मिलेगा हवन के धुंए से स्वास्थ्य में लाभ ?
jipanditji 1 131
 हवन का शुभ प्रभाव न केवल व्यक्ति को ही बल्कि प्रकृति को भी लाभ पहुँचाता है यज्ञ तथा हवन कई प्रकार के होते हैं विज्ञान भी मानता है कि हवन में बोले गये मंत्र अग्नि प्रज्वलित और धुएं से होने वाले प्राकृ..
27 Dec हनुमान जी के उपाय
jipanditji 2 148
शनिवार को करें नारियल का ये उपायहर शनिवार को एक नारियल लेकर किसी हनुमान मंदिर जाएं। मंदिर में हनुमानजी की प्रतिमा के सामने नारियल को अपने सिर पर सात बार वार लें।इस दौरान हनुमानजी के मंत्र (ऊँ रामदूताय..
15 Jan प्रसन्न करें शिव को
jipanditji 1 146
हिन्दू धर्म में प्रत्येक देवी-देवता की पूजा की अलग-अलग पद्धतियां हैं।पूजा में अलग-अलग सामग्री का उपयोग किया जाता है। कुछ सामग्री ऐसी होती हैं, जिनका प्रयोग करना उलटा परिणाम भी दे सकता है। ऐसा भगवान शि..
09 May वट सावित्री व्रत, इन 5 चीजों के बिना अधूरी रहेगी पूजा, जानें उत्तम पूजा मुहूर्त एवं विधि
jipanditji 2 13938
वट सावित्री व्रत का शुभ मुहूर्तअमावस्या तिथि आरंभ: 9 जून 2021, बुधवार की दोपहर 01 बजकर 57 मिनट सेअमावस्या तिथि समाप्त: 10 जून 2021, गुरुवार की शाम 04 बजकर 22 मिनट तक हिंदू धर्म में वट सावित्री व्रत का..
Showing 1 to 12 of 12 (1 Pages)